Our social:

Sunday, April 23, 2017

एक ऐसी बच्ची ने जन्म लिया,जिसका दिल बाहर धड़कता हैं।नाजुक स्तिथि देखते हुए एम्स रेफर किया गया।

ऐसे तो हर जिंदा इंसान का दिल धड़कता है, लेकिन हम सबको दिखई नहीं देता. लेकिन मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एक ऐसी बच्ची का जन्म हुआ है, जिसका धड़कता हुआ दिल साफ नजर आता है. इस बच्ची को सरकारी खर्च पर इलाज के लिए दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भेजा गया है.
जिला अस्पताल के शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ. लखन तिवारी ने आईएएनएस को बताया कि पर्यटन नगरी खजुराहो निवासी अरविंद पटेल की पत्नी प्रेम कुमारी ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक बच्ची को जन्म दिया, जिसे देखकर सभी चकित रह गए. इस अदभुत बच्ची का दिल शरीर से बाहर था और धड़कता हुआ साफ नजर आ रहा था. उसे सामान्य स्थिति में लाने के लिए जिला अस्पताल लाया गया.
यहां से उसे दिल्ली के एम्स रेफर कर दिया गया है.
डॉ. तिवारी ने कहा कि ऐसा मामला लाखों में एक सामने आता है. किसी का दिल बाहर से दिखाई दे, ये सामान्य स्थिति नहीं है. इसका कारण रेडिएशन का प्रभाव, सूर्यग्रहण के समय की किरणें वगैरह हो सकता है.
अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. आर.सी. त्रिपाठी ने रविवार को बताया 'शरीर में दिल हड्डियों और चमड़ी के खोल में छुपा रहता है, मगर इस बच्ची के साथ ऐसा नहीं हैं, गर्भ में इसका हृदय पूरी तरह बना है, मगर उसके ऊपर की हड्डियां और खाल पूरी तरह नहीं बन सकी हैं, जिसकी वजह से हृदय बाहर से ही धड़कता नजर आ रहा है.'
उन्होंने कहा, 'नवजात बच्ची की नाजुक स्थिति को देखते हुए उसे स्थानीय चिकित्सक की देखरेख में सड़क मार्ग से दिल्ली के एम्स भेजा गया है.'

0 comments: