Our social:

Wednesday, May 3, 2017

सीआईएसएफ जवानों के लिए धनबाद कोयलनगर में तनाव प्रबंधन एवं व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।


तनाव प्रबंधन एवं व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला का आयोजन।

धनबाद।केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के कोयला नगर स्थित मुख्यालय में तनाव प्रबंधन एवं व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सीआइएसएफ के डीआइजी यु.के. सरकार ने बताया कि राष्ट्रीय श्रमिक कल्याण शिक्षा बोर्ड द्वारा सीआइएसएफ मुख्यालय सहित सभी क्षेत्र में स्थित सीआइएसएफ युनिट में इसका आयोजन किया गया है। 
कार्यशाला का शुभारंभ आज किया गया। इसका समापन 4 मई को संध्या 4.30 बजे होगा। इसमें सीआइएसएफ बल के सदस्यों को सुव्यवस्थित एवं वैज्ञानिक तरीके से व्यक्तित्व विकास के साथ तनाव से मुक्त रहने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।यु.के सरकार ने बताया कि बल के सदस्य अपने परिजनों से दूर रहकर दिन रात अपने कर्तव्य का पालन करते हैं। ऐसे में तनाव में आना स्वाभाविक है। 
कार्यशाला से बल के सदस्यों तथा उनके परिवार को भी लाभ मिलेगा। तवान मुक्त होकर वे अपने कर्तव्य का बेहतर रूप से पालन कर सकेंगे।यू.के सरकार ने बताया कि सीआइएसएफ बल विगत दो वर्ष से नियमित रूप से योगा क्लास भी करते हैं। जिससे वे तनाव से मुक्त रहते हैं और उनके व्यक्तित्व का विकास होता है। 
कार्यशाला में राष्ट्रीय श्रमिक कल्याण शिक्षा बोर्ड के निदेशक आर.के. गोप बल के सदस्यों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। कार्यशाला में यु.के. सरकार, वरीय कमांडेंट एन. तिर्की, सभी सहायक कमांडेंट, इंसपेक्टर व बल के जवान उपस्थित थे।

-छायाकार संतोष कुमार यादव

-धनबाद से सरताज खान की रिपोर्ट

0 comments: